कुलकलंक

इतालवी लेखक इतालो काल्विनो का शुमार दुनिया के महान लेखकों में किया जाता है। उनकी तरह ही उनकी कहानी ‘द ब्लैक शीप’ को भी साहित्य की बेहतरीन रचनाओं में शामिल किया जाता है। यह एक व्यंग्यात्मक कहानी है जो बताती है कि समाज में सब चोर हों या ईमानदार, उससे कोई फर्क नहीं पड़ता। मुद्दा समानता का है। चोरों के बीच समानता ईमानदारों के बीच असमानता से अधिक वांछनीय है। अगर सब एक दूसरे को समझें और एक दूसरे के साथ अच्छा व्यवहार करें, तो समाज में समानता बनी रहती है। लेकिन अगर ईमानदारों के बीच चोर को फेंक दिया जाए या चोरों के बीच ईमानदार को रख दिया जाए, तो व्यवस्था नष्ट हो जाती है, लोगों के बीच असमानता बढ़ती है और दिहाड़ी मजदूरी, अमीरी-गरीबी की समस्याएं इत्यादि उभरने लगती हैं। इस कहानी में हमें यह भी मालूम पड़ता है कि पुलिस और जेलखानों जैसी घटिया चीजों का गठन चोरों के कारण नहीं बल्कि आसमान स्थिति की रक्षा करने के लिए होता है। तो अगर हम अपने आप को पुलिस से और उसके जैसी अन्य बुरी चीजों से बचाना चाहते हैं, तो हमें चोरों को नहीं बल्कि असमानता को निशाना बनाना चाहिए। इस कहानी का अनुवाद हमारे समय के चर्चित कथाकार चंदन पांडेय ने किया है।

कुलकलंक

पटचित्र: Dreamstime

अनुवादक: चन्दन पाण्डेय 
स्त्रोत: blog.aladin.co 

(इतालो काल्विनो की कहानी ‘दि ब्लैक शीप’ का हिन्दी अनुवाद। यह कहानी उनके संग्रह ‘नम्बर्स इन द डार्क’ में संकलित है)

किसी ऐसे देश की बात है, जहां सब के सब चोर रहते थे।

रात घिरते ही हर कोई अपने घर से हथौड़ों और मद्धिम जलती लालटेनों के साथ किसी पड़ोसी के घर में चोरी करने निकलता। चोरी के सामान से लदे-फदे, भोर के समय जब वह घर आता तो देखता कि उसका अपना घर भी लूटा जा चुका है।

इस तरह सब सुख-शान्ति से रह रहे थे—पहला दूसरे से चुरा रहा था, दूसरा तीसरे से, तीसरा चौथे से और इसी तरह चलते-चलते उस आखिरी आदमी तक पहुंचा जा सकता था जो पहले से चुराकर इस गोल चक्र को पूरा कर रहा था। इस देश में व्यापार और फ्रॉड में कोई अंतर नहीं था, चाहे आप खरीद रहे हों या बेच रहे हों। इस देश की सरकार आपराधिक संगठन थी जिसे देश की अवाम से चोरी करने के लिए स्थापित किया गया था, जबकि जनता अपना पूरा समय सरकार को चूना लगाने में लगाती थी। इस तरह सबका जीवन कट रहा था, न कोई अमीर था और न ही कोई गरीब।

एक दिन, हमें नहीं मालूम कि कैसे, यूं हुआ कि एक ईमानदार शख्स इस देश में गुजर-बसर करने चला आया। रात में बोरा और लालटेन लेकर चोरी करने के लिए निकलने के बजाय वह घर पर ठहरकर सिगरेट फूंकता और किताबें पढ़ता। जो चोर आते, वे घर में रोशनी देख भीतर ही न जाते।

मगर यह सिलसिला ज्यादा दिन नहीं चल सका। ईमानदार शख्स को बताया गया कि अगर वह बिना कुछ किए-धरे जीना चाहता है तो खुशी से जीए, लेकिन उसको दूसरों के पेट पर लात मारने का कोई हक नहीं है। रात को उसके घर पर रहने का मतलब था कि एक परिवार को भूखे सोने जाना पड़ रहा था।

ऐसे तर्कों के आगे वह ईमानदार शख्स नतमस्तक हो गया। और फिर वह भी रात-रात भर बाहर रहने लगा, लेकिन उससे चोरी न हो पाई। आखिर वह ईमानदार जो था। वह पुल तक जाता और नीचे बहते पानी को सारी रात देखता। जब वह घर लौटता तो पाता कि लूट हो चुकी है।

हफ्ते से भी कम समय में वह आदमी पाई-पाई को मोहताज हो गया। सारा घर इस तरह खाली हुआ कि उसके पास खाने तक के लिए कुछ न बचा। लेकिन इसके लिए वह अपने अलावा किसी और को दोषी नहीं ठहरा सकता था। असल मुश्किल थी उसकी ईमानदारी: उसके कारण पूरी व्यवस्था चौपट हो गई थी। चूंकि उसने खुद कुछ चुराए बिना अपना सारा असबाब चोरी होने दिया, इसलिए हर सुबह एक न एक शख्स, अपने हिस्से की चोरियां करते हुए घर लौटता और पाता कि उसके घर का सामान अनछुआ ही पडा है—वह सामान जो पिछली रात को ईमानदार आदमी को चुराना था। जल्द ही, जिन लोगों के घर चोरियां नहीं हुई थीं, वे दूसरों से अमीर होने लगे और उनकी चोरी करने की इच्छा खत्म हो गई, जबकि वे लोग जो ईमानदार आदमी के घर चोरी करने गए उन्हें वहां कुछ नहीं मिला, और इसलिए वे गरीब होते गए।

इसी बीच, जो लोग नए-नए अमीर हुए थे, वे रात के वक्त ईमानदार आदमी की तरह पुल तक जाकर उसके नीचे बहते पानी को देखने लगे। इन हरकतों से दुविधा बढ़ती गई, क्योंकि इसके कारण कुछ लोग अमीर होते जा रहे थे और बहुत से लोग गरीब।

ऐसे में, अमीरों को समझ आया कि अगर वे हर रात पुल पर बिताने लगे तो जल्द ही वे भी गरीब हो जाएंगे। फिर उन्होंने सोचा: ‘क्यों न कुछ गरीबों को हमारे लिए चोरी करने के लिए पैसे पर रख लिया जाए?’

कॉन्ट्रैक्ट तैयार किए गए, तनख्वाहें और हिस्से तय किए गए (लेकिन चोर तो वे अब भी थे, इसलिए दोनों ही तरफ बहुत-सी साजिशें रची गईं और डबलपना किया गया)। लेकिन अंत में परिणाम यह निकला कि अमीर और अमीर होते गए, जबकि गरीब और गरीब होते गए।

कुछ रईस तो इस कदर रईस हो गए कि अमीर बने रहने के लिए उन्हें न तो खुद चोरी करने की जरूरत थी और न ही किसी और से चोरी करवाने की। लेकिन अगर वे चोरियां बंद कर देते तो गरीब हो जाते: क्योंकि बाकी के गरीब तो लगातार चोरी कर रहे थे। इसलिए उन्होंने सर्वाधिक गरीबों को अन्य गरीबों से उनकी संपत्ति की रक्षा करने के लिए तन्खवाह देना शुरू कर दिया। इस प्रकार, पुलिस फोर्स का गठन हुआ और जेलख़ाने स्थापित हुए।

इस तरह, उस ईमानदार आदमी के आने के कुछ ही वर्षों में हाल ऐसा हो गया कि लोग लूटने-लुटाने की बातें छोड़, सिर्फ अमीरी और गरीबी की बातें करने लगे। लेकिन अब भी वे सब चोर ही थे।

ईमानदार केवल वही एक था, और वह भी जल्द ही भुखमरी का शिकार हो गया।

 

इतालो काल्विनो
इतालो काल्विनो

इतालवी लेखक और पत्रकार इतालो काल्विनो का जन्म 15 अक्टूबर, 1923 को हुआ था। उनकी सबसे प्रसिद्ध रचनाओं में हमारे यानी मनुष्य के पूर्वज पर लिखी गई उनकी उपन्यास त्रयी (1952-1959), कहानी संग्रह 'कॉस्मिकोमिक्स' (1965) और उपन्यास 'इनविजिबल सिटीज' (1972) और 'इफ ऑन ए विंटर्स नाईट ए ट्रैवलर' (1979) शामिल हैं।... इतालवी लेखक और पत्रकार इतालो काल्विनो का जन्म 15 अक्टूबर, 1923 को हुआ था। उनकी सबसे प्रसिद्ध रचनाओं में हमारे यानी मनुष्य के पूर्वज पर लिखी गई उनकी उपन्यास त्रयी (1952-1959), कहानी संग्रह 'कॉस्मिकोमिक्स' (1965) और उपन्यास 'इनविजिबल सिटीज' (1972) और 'इफ ऑन ए विंटर्स नाईट ए ट्रैवलर' (1979) शामिल हैं। उनके काम को इटली के साथ-साथ ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका में भी काफी सराहा और पसंद किया गया। अपनी मृत्यु तक वह अपने समय के सबसे अधिक अनुवादित समकालीन इतालवी लेखक थे। 19 सितंबर, 1985 को इतेलो केल्विनो की मृत्यु हुई। उनको टस्कनी में कैस्टिग्लिओन डेला पेस्काया के बगीचे के कब्रिस्तान में दफनाया गया।